Dewas Live
देवास की ख़बरें सबसे विश्वसनीय सबसे तेज़

सरकार ने करीब 15 हजार करोड़ की हथियार खरीद योजना को दी मंजूरी, सेना को मिलेंगे आधुनिक हथियार

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: अब सशस्त्र बल और भी अत्याधुनिक हथियारों से लैस होने जा रही है. सरकार ने मंगलवार को सशस्त्र बलों के लिए कुछ आवश्यक हथियार खरीदने की एक योजना को मंजूरी दे दी. बताया जा रहा है कि इस योजना की लागत करीब 15,935 करोड़ रुपये आएगी. इस योजना को मंजूरी उच्च सरकारी समिति ने दे दी, जिसकी अध्यक्षता रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने की.
सरकार ने कहा कि इस लिस्ट में लाइट मशीन गन, असॉल्ट राइफल्स और स्नीपर राइफल्स आदि शामिल हैं. जिन हथियारों की खरीदारी होनी है, उसे "फास्ट ट्रैक प्रक्रिया" के माध्यम से हासिल की जाएगी.
सरकार ने कहा कि 1819 करोड़ की लागत में लाइट मशीन गन खरीदी जाएंगी और 7.4 लाख असॉल्ट राइफल्स सेना के लिए खरीदे जाएंगे, जिसकी लागत करीब 12 हजार 2 सौ 80 करोड़ रुपये आएगी. बता दें कि कितनी लाइट मशीन गनें खरीदी जाएंगी, इसकी जानकारी नहीं दी गई है. इतना ही नहीं, सेना के लिए 982 करोड़ रुपये की लागत से 5,719 स्नाइपर राइफलें खरीदने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई.
सशस्त्र बलों ने 11 साल पहले नई बंदूकों की आवश्यकता को लेकर अपनी मांग रखी थी. पिछले महीने, सरकार की खरीद पर सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था, रक्षा अधिग्रहण परिषद ने कम से कम कुछ हथियार खरीदने का फैसला लिया था.
VIDEO: सीमा पर तनाव, पाक में चुनाव
Original Article