Dewas Live
देवास की ख़बरें सबसे विश्वसनीय सबसे तेज़

मणिशंकर अय्यर के ‘पाकिस्तान प्रेम’ पर भड़के कांग्रेस नेता हनुमंत राव, पार्टी से निष्कासित करने की मांग

मणिशंकर अय्यर को पिछले साल कांग्रेस पार्टी से निलंबित कर दिया गया था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कांग्रेस से निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर के पाकिस्तान पर दिए गए बयान से बवाल मच गया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हनुमंत राव ने अय्यर के बयान पर कड़ा विरोध जताया है. हनुमंत राव ने कहा है कि वह पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को मणिशंकर अय्यर को पार्टी से निष्कासित करने के लिए पत्र लिखेंगे. मणिशंकर अय्यर को पिछले साल कांग्रेस पार्टी से निलंबित कर दिया गया था. अय्यर ने उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ 'नीच' टिप्पणी की थी.
यह भी पढ़ें : मणिशंकर अय्यर ने कराची साहित्य महोत्सव में की पाकिस्तान की तारीफ
ताजा विवाद अय्यर के उस बयान से हुआ है जिसमें उन्होंने कहा है कि भारत-पाकिस्तान मुद्दों को हल करने के लिए एक ही रास्ता है और यह रास्ता निर्बाध बातचीत का है. अय्यर ने कहा था कि जमात-ए-इस्लामी को छोड़कर पाकिस्तान की सभी राजनीतिक पार्टियां भारत के साथ शांति चाहती है. अय्यर ने बातचीत के जरिए मुद्दों को हल करने की कोशिश के लिए पाकिस्तान की सराहना की और कहा कि नई दिल्ली के पास यह नीति नहीं है. इसके साथ ही मणिशंकर अय्यर ने कहा कि वह पाकिस्तान को इसलिए प्यार करते हैं क्योंकि वह भारत को प्यार करते हैं. उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद द्विपक्षीय मुद्दों को सुलझाने के लिए बातचीत का रास्ता स्वीकार किया है, जबकि नई दिल्ली ने नहीं किया.​
यह भी पढ़ें : मणिशंकर अय्यर का बयान गलत, लेकिन मोदी जी ने जो मनमोहन सिंह के बारे में कहा वह भी ठीक नहीं : राहुल गांधी

अय्यर का यह बयान जम्मू-कश्मीर में सेना के कैंप पर दो दिन पहले हुए आतंकी हमले के बाद आया है जिसमें 6 जवान शहीद हो गए और 1 आम नागरिक की मौत हो गई थी. इस हमले को भी पाकिस्तान से आए आतंकियों ने अंजाम दिया था. इस घटना में 10 आम नागरिक भी घायल हो गए थे. इसके बाद सोमवार को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि पाकिस्तान को इस करतूत की कीमत चुकानी पड़ेगी. .
कांग्रेस नेता हनुमंत राव ने कहा कि मणिशंकर अय्यर को ऐसे विवादित बयान देने से बचना चाहिए. इसी कारण उन्हें पहले भी निलंबित किया जा चुका है. उन्हें चुप रहना चाहिए. हनुमंत राव ने समाचार एजेंसी एएनआई को कहा कि मैं मणिशंकर अय्यर पार्टी से निष्कासित करने के लिए राहुल गांधी जी को एक पत्र लिख रहा हूं. हनुमंत राव का कहना है कि अय्यर के इस प्रकार के बयान से कांग्रेस को कर्नाटक चुनावों में भी नुकसान हो सकता है. इसलिए अय्यर को तत्काल प्रभाव से पार्टी से निष्कासित कर देना चाहिए. कर्नाटक में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं.
VIDEO : 'नीच' शब्द पर मणिशंकर अय्यर का निलंबन क्या कांग्रेस का मास्टर स्ट्रोक है?
बीजेपी का कांग्रेस पर निशाना
इस पर बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने अय्यर पर निशाना साधते हुए कहा कि हमने पहले भी यह देखा है कि वह पाकिस्तान में जाकर कहते हैं कि 'मोदी को हटाना होगा'. पात्रा ने कहा कि इससे पहले भी भी पार्टी के कई नेता पाकिस्तान के प्रति प्रेम दर्शा चुके हैं.
Original Article