Dewas Live
देवास की ख़बरें सबसे विश्वसनीय सबसे तेज़

दनिया भर के यहूदियों को जन्म लेते ही मिल जाती है इजराइल की नागरिकता, जानिए

दनिया भर के यहूदियों को जन्म लेते ही मिल जाती है इजराइल की नागरिकता, जानिए अपने 6 दिवसीय भारत दौरे के तहत इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत आए हुए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने गले मिलकर उनका स्वागत किया।

नई दिल्ली,जेएनएन। अपने 6 दिवसीय भारत दौरे के तहत इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत आए हुए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने गले मिलकर उनका स्वागत किया। यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी और उनके बेंजामिन नेतन्याहू तीन मूर्ति मेमोरियल पर आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में शामिल हुए। बता दें कि इजरायल के प्रधानमंत्री के भारत आने से पहले ही तीन मूर्ति चौक और तीन मूर्ति मार्ग का नाम बदल दिया गया था। अब इसे तीन मूर्ति हाइफा चौक और तीन मूर्ति हैफा मार्ग के नाम से जाना जाएगा।

हाइफा इजराइल के एक शहर का नाम है। इसे भारत और इजरायल के संबंधों को मजबूत बनाने की दिशा में किया गया पहल समझा जा सकता है। जानकारी के मुताबिक इजरायल में हाइफा नामक जगह है। ये जगह भारत और इजरायल के सौ साल पुराने रिश्ते को जोड़ता है। 100 साल पहले विश्वयुद्ध के समय हिंदुस्तान के वीर योद्धाओं ने हाइफा को तुर्कों से मुक्त कराया था।

इजराइल अपने आप में एक बहुत खास देश है। इससे जुड़ी कई ऐसी खास बातें है जो आपने आज तक नहीं सुनी होगी। तो आइए आज हम आपको बताते हैं इस देश की रोचक बातें।

1. इजरायल दुनिया का अकेला यहूदी राष्ट्र है। जो अपनी पैदाइश के मुताबिक सबसे नया (67 वर्ष) है।

2. इजरायल की जनसंख्या न्यूयॉर्क की आधी जनसंख्या के बराबर है। इजराइल का कुल क्षेत्रफल इतना है कि तीन इजराइल मिल कर भी राजस्थान जितना नहीं हो सकते।

3. इजरायल की भाषा हिब्रू भाषा दुनिया में इकलौती ऐसी भाषा है, जिसको पुनर्जन्म मिला है। हिब्रू और अरबी यहां की आधिकारिक भाषा है।

4. इजरायल दुनिया का एकमात्र ऐसा मुल्क है, जहां महिलाओं को अनिवार्य रूप से सैन्य सेवा में काम करना होता है।

5. इजरायल दुनिया में उन 9 देशों में शामिल है, जिसके पास अपना सेटेलाइट सिस्टम है। जिसके इस्तेमाल से वो ड्रोन चलाता है। इजरायल अपने सेटेलाइट सिस्टम किसी के साथ साझा नहीं करता।

6.इजरायल की वायुसेना दुनिया में चौथे नंबर की वायुसेना है। यह किसी भी हमले की सूरत में न सिर्फ जवाब देने में सक्षण हैं, बल्कि किसी भी दुश्मन को पल भल में तहस नहस करने की क्षमता रखते हैं। सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन ही उससे आगे है।

7. इजरायल दुनिया का इकलौता ऐसा देश है, जो समूचा एंटी बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस है। इजरायल के किसी भी हिस्से में रॉकेट दागने का मतलब है मौत। इजरायल की ओर जाने वाला हर मिसाइल रास्ते में ही दम तोड़ देता है।

8. इजरायली बैंक द्वारा जारी नोट को दृष्टिहीन भी पहचान सकते हैं, क्योंकि उसमें ब्रेल लिपि का भी इस्तेमाल किया जाता है।

9. इजरायल घरेलू कंप्यूटर उपयोग के मामले में दुनिया में पहले नंबर पर है। दुनिया में पहला फोन मोटोरोला कंपनी ने इजरायल में ही बनाया था और माइक्रोसॉफ्ट के लिए पहला पेंटियम चिप इजरायल में ही बना था। यही नहीं, पहली वॉइस मेल तकनीक इजरायल में ही विकसित की गई थी।

10. इजरायल अपने जन्म से अब तक 7 लड़ाइयां लड़ चुका है। जिसमें अधिकतम में उसने जीत हासिल की है। इजरायल दुनिया में जीडीपी के प्रतिशत के मामले में सर्वाधिक खर्च रक्षा क्षेत्र पर करता है।

1. इजरायल के सभी स्टूडेंट्स, चाहे वह लड़का हो या लड़की, को हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद अनिवार्य रूप से मिलिट्री सर्विस जॉइन करनी पड़ती है। इस सर्विस की अवधि लड़कों के लिए तीन साल और लड़कियों के लिए 2 साल होती है।

12. आपको जानकर हैरानी होगी कि हर पाकिस्तानी पासपोर्ट पर लिखा होता है कि यह पासपोर्ट इजरायल को छोड़कर दुनिया के सभी देशो में मान्य है।

13. इजरायल दुनिया में सर्वाधिक शरणार्थियों को आश्रय देने वाला देश है। दुनिया भर के यहूदियों को जन्म लेते ही इजरायल की नागरिकता मिल जाती है। जो जब चाहें वहां बस सकते हैं।

14. इजरायल हीरों की होल सेल व्यवसाय का केंद्र है। यहां दुनिया के किसी भी देश की तुलना में सर्वाधिक हीरों की कटिंग और पोलिशिंग होती है।

15. इजरायली मीडिया को मिडिल ईस्ट के देशों की तुलना में सर्वाधिक स्वतंत्रता हासिल है। इजरायल दुनिया में किसी भी देश से ज्यादा मीडिया कवरेज पाता है।

यह भी पढ़ें: भारत की जमीं पर नेतन्याहू, PM मोदी ने गले लगाकर किया 'दोस्त' का स्वागत

By Arti Yadav Original Article