Dewas Live
देवास की ख़बरें सबसे विश्वसनीय सबसे तेज़

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी रहेगी नज़र

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी रहेगी नज़र टॉप टेन खबरें यहां पर दी जा रही हैं, जिन पर आज दिन भर हमारी नजर बनी रहेगी।

1- ताजा खबरः देश भर में मकर संक्रांति की धूम, इसलिए खास है ये पर्व

नई दिल्ली। देश भर में बेहद धूमधाम से मकर संक्रांति का पर्व मनाया जा रहा है। हिंदुओं के लिए इस पर्व का विशेष महत्व है। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- मकर संक्रांति के पावन अवसर पर सभी देशवासियों को ढेरों बधाई।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2- परमाणु हथियारों को लेकर फिर दिखा पाकिस्तान का घमंड, भारत को दी चुनौती

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने एक बार फिर अपने परमाणु हथियार से भारत को धमकाने की कोशिश की है। पाकिस्‍तान सेना ने शनिवार को कहा कि भारत को किसी तरह का दुस्साहस नहीं करना चाहिए और देश के परमाणु हथियारों का खास मकसद पूर्व (भारत) से आने वाले किसी भी खतरे को नाकाम करना है। पाकिस्तानी सेना की यह टिप्पणी भारतीय सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत द्वारा हाल में की गई उस टिप्पणी के बाद सामने आई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि सेना पाकिस्तान के ‘परमाणु हथियारों के झांसे’ का जवाब देने के लिए और सरकार के कहने पर किसी भी अभियान के लिए सीमा पार करने को तैयार है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3- महिलाओं ने 'पद्मावत' रिलीज होने पर दी चित्तौड़गढ़ किले में जौहर करने की चेतावनी

जयपुर। फिल्‍ममेकर संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' के रिलीज होने पर अब महिलाओं ने जौहर करने की चेतावनी दी है। इन महिलाओं ने चित्तौड़गढ़ किले के उसी स्थान पर जौहर की चेतावनी दी है, जहां रानी पद्मनी ने 16 हजार रानियों और दासियों के साथ जौहर किया था। शनिवार को चित्तौड़गढ़ में सर्व समाज की बैठक में काफी संख्या में महिलाएं भी शामिल हुर्इं। इस बैठक में महिलाओं ने साफ कहा कि यदि देश में कहीं भी 'पद्मावत' रिलीज हुई, तो महिलाएं जौहर करेंगी। बैठक में राजपूत समाज की महिलाओं के साथ ही अन्य समाजों की महिलाएं भी काफी बड़ी संख्या में शामिल हुई।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4- बिना आधार भी बनेगा नया राशन कार्ड, सरकार ने जारी किया आदेश

पटना। नए साल में सरकार ने उन गरीबों को बड़ी राहत दी है जिनका आधार कार्ड अबतक नहीं बना है और उसकी वजह से नया राशन कार्ड नहीं बन पा रहा है। खाद्य सुरक्षा कानून के तहत गरीबों को राशन उपलब्ध कराना अनिवार्य है। इसे ध्यान में रखते हुए खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने बिना आधार नंबर के भी नया राशन कार्ड उपलब्ध कराने का आदेश अफसरों को दिया है। विभाग ने निर्देश दिया कि नए राशन कार्ड का आवेदन अनिवार्य रूप से लिया जाए। जिनका आधार कार्ड नहीं है, उनका भौतिक निरीक्षण कराकर राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5- लालू प्रसाद यादव को सजा देने वाले जज के गांव पहुंचे जांच अधिकारी अमित गुप्ता

जालौन। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले में सजा सुनाने वाले सीबीआइ कोर्ट के विशेष जज शिवपाल सिंह की जमीन के विवाद की जांच करने मंडलायुक्त उनके गांव पहुंचे। जज के भाई ने शिकायत की थी कि उनकी जमीन पर गांव के पूर्व प्रधान ने जबरन चकरोड बनवा दिया है। मामला तूल पकडऩे के बाद शासन ने पूरे प्रकरण की जांच के आदेश दिए हैं। जिसके बाद कमिश्नर राजस्व से जुड़े अधिकारियों के साथ जांच के लिए शनिवार को गांव पहुंचे। लालू मामले में जज को सिफारिश करने के आरोप पर कोई बात नहीं हुई।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6- मैच के पहले दिन द. अफ्रीका ने 6 विकेट पर 269 रन बनाए, अश्विन ने लिए 3 विकेट

नई दिल्ली। भारत और द. अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म हो गया। खेल के पहले दिन शुरुआत में द. अफ्रीकी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों पर हावी रहे लेकिन आखिरी वक्त में भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया और मेजबान टीम ने 6 विकेट पर 269 रन बनाए। फिलहाल क्रीज पर कप्तान डू प्लेसिस 24 रन और केशव महाराज 10 रन बनाकर मौजूद हैं। मैच के पहले दिन भारत की तरफ से अश्विन ने तीन जबकि जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट लिए। भारत को पहली सफलता आऱ. अश्विन ने दिलाई। अश्विन ने 31 रन पर खेल रहे एल्गर को मुरली विजय के हाथों कैच आउट करवाकर द. अफ्रीका को पहला झटका दिया। ओनपर बल्लेबाज मार्कराम ने अच्छी पारी खेली हालांकि वो सिर्फ छह रन से अपने शतक से चूक गए। अश्विन की गेंद पर मार्कराम 94 रन पर आउट हो गए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7- भारत ही नहीं, अन्य देशों में भी मनायी जाती है मकर संक्रांति, जानिए परंपरा

पटना। मकर संक्रान्ति का त्योहार देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मनाया जाता है। भारत में इसे कई नामों से जानते हैं तो वहीं विदेशों में भी इसके अलग-अलग नाम प्रचलित हैं। इसे मनाने का तरीका भी भिन्न-भिन्न है। इसे फसलों एवं किसानों के त्यौहार के नाम से भी जाना जाता है। भारत में इस त्योहार को मनाने के जितने अधिक रूप प्रचलित हैं उतने किसी अन्य त्योहार के लिए नहीं। यह पर्व वस्तुत: कृषि से जुड़ा त्योहार है जिसमें किसान अपनी अच्छी फसल के लिये भगवान को धन्यवाद देकर अपनी अनुकम्पा को सदैव लोगों पर बनाये रखने का आशीर्वाद मांगते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8- घर खरीदने जा रहे लोगों के लिए खुशखबरी, आवासीय योजनाओं की गाइडलाइंस में संशोधन

नई दिल्ली, पीटीआइ। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आवास योजनाओं के तहत आवासीय योजनाओं के दिशा-निर्देशों में संशोधन किया है, ताकि प्रधानमंत्री आवास योजनाओं के तहत शहरी क्षेत्र की अधिकाधिक आवासीय योजनाओं को कवर किया जा सके। नई संशोधित गाइडलाइंस के अनुसार अधिसूचित योजनाओं या किसी औद्योगिक विकास प्राधिकरण या विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण या शहरी विकास प्राधिकरण या प्रदेश के कानून के तहत आने वाले किसी अन्य नगरीय आवास योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाया गया है। शर्त बस इतनी है कि इन क्षेत्रों को पीएमएवाय(यू) के तहत शहरी योजना और नियमों का पालन करना होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9- विरोध प्रदर्शन कर रहे अध्‍यापकों ने मुंडवाए सिर, जानिए क्‍या है पूरा मामला

भोपाल। मध्यप्रदेश के भोपाल में विरोध प्रदर्शन कर रहे शिक्षकों ने अपने सिर मुंडवा लिए। सिर मुंडवाने वाले शिक्षकों में महिलाओं की संख्‍या भी काफी है। पिछले कुछ समय से प्रदर्शन का तरीका बदल रहा है। शिक्षकों द्वारा सिर मुंडवाकर विरोध प्रर्दशन करने का शायद पहला मामला है। भोपाल में ये सभी शिक्षक 'अध्‍यापक अधिकार यात्रा' के तहत विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इन शिक्षकों की कई मांग हैं, जिनमें समान कार्य के लिए सभी शिक्षकों को समान वेतन और उचित ट्रांसफर पॉलिसी है। प्रदर्शन के दौरान काफी शिक्षक और शिक्षिकाओं ने सिर मुंडवाए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10- अमेरिका में दबा मिसाइल हमले का अलार्म, याद आ गई किम जोंग की धमकी

वॉशिंगटन। अमेरिका के हवाई प्रांत में आज सुबह काफी अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला। बैलिस्टिक मिसाइल हमले की चेतावनी वाले अलार्म ने द्वीपवासियों के बीच हड़कंप पैदा कर दिया। हालांकि बाद में इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने इस बात की पुष्टि की कि गलती से मिसाइल हमले की चेतावनी का अलार्म बज गया था और हवाई प्रांत बिल्कुल सुरक्षित है। एजेंसी ने इस अलार्म को एक गलती करार दिया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

By Manoj Yadav Original Article