Dewas Live
देवास की ख़बरें सबसे विश्वसनीय सबसे तेज़

जजों के बीच उठे विवाद को सुलझाने के लिए आज से बैठकों का सिलसिला, पहाड़ काटकर बना दी सड़क, पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के चार जजों की ओर से मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की कार्यशैली पर उठाए गए सवाल के बाद अब मामले को सुलझाने की कोशिश शुरू हो गई है. शनिवार को सुप्रीम कोर्ट बार काउंसिल की बैठक में फैसला लिया गया है कि काउंसिल के सदस्य सुप्रीम कोर्ट के अन्‍य 23 जजों से मिलेंगे, जिनमें से अधिकांश चर्चा के लिए तैयार हैं. वहीं, ओडिशा में जालंधर नायक नामक एक शख्स ने पहाड़ को काटकर सड़क बना दी, ताकि उनके बच्चे स्कूल जा सकें. इधर, गूगल ने आज अपना डूडल बांग्ला लेखिका महाश्वेता देवी को समर्पित किया है. महाश्वेता देवी का जन्म 1926 में ढाका में हुआ. वहीं, भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में एक समय मेजबान टीम की पकड़ बहुत मजबूत थी. लेकिन अंत में भारत के क्षेत्ररक्षण और अश्विन की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने इस मैच में वापसी कर ली है. उधर, टोरंटो जू की तरफ से फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है, जिसमें तीन पांडा आपस में लड़ते हुए दिख रहे हैं.
सुप्रीम कोर्ट में जजों के बीच उठे विवाद को सुलझाने के लिए आज से शुरू होगा बैठकों का सिलसिला, 10 बड़ी बातें
sc
सुप्रीम कोर्ट के चार जजों की ओर से मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की कार्यशैली पर उठाए गए सवाल के बाद अब मामले को सुलझाने की कोशिश शुरू हो गई है. शनिवार को सुप्रीम कोर्ट बार काउंसिल की बैठक में फैसला लिया गया है कि काउंसिल के सदस्य सुप्रीम कोर्ट के अन्‍य 23 जजों से मिलेंगे, जिनमें से अधिकांश चर्चा के लिए तैयार हैं. उसके बाद वो चारों असहमत जजों के मिलेंगे और अंत में मुख्‍य न्‍यायाधीश से. ये बैठकें रविवार से शुरू होंगी. बार काउंसिल के सूत्रों ने कहा कि जजों को फुल कोर्ट मीटिंग बुलानी चाहिए और अगर मुख्‍य न्‍यायाधीश उनकी चिंताओं को दूर करने में सक्षम नहीं हैं तो उन्‍हें राष्‍ट्रपति से संपर्क करना चाहिए.
ओडिशा का 'दशरथ मांझी' : बच्चों को स्कूल भेजने के लिए पहाड़ को काटकर बना दी सड़क
odisha
बिहार के दशरथ मांझी याद होंगे आपको. केवल एक हथौड़ा और छेनी लेकर इन्होंने अकेले ही 360 फुट लंबी 30 फुट चौड़ी और 25 फुट ऊंचे पहाड़ को काट के एक सड़क बना डाली थी. माउंटेन मैन के रूप में जाने जाने वाले दशरथ मांझी बिहार में गया के करीब गहलौर गांव के एक गरीब मजदूर थे. अब ओडिशा में जालंधर नायक नामक एक शख्स ने पहाड़ को काटकर सड़क बना दी ताकि उनके बच्चे स्कूल जा सकें. यह मामला अपने आप में भले ही हैरान करने वाला हो लेकिन एक पिता के ऐसा करना महती जरूरत और अपने बच्चों के लिए अथाह प्रेम रहा होगी, तभी उन्होंने इस बड़े काम को अंजाम दिया.
Google Doodle Celebrates Mahasweta Devi’s 92nd Birthday: राइटर ही नहीं एक्टिविस्ट भी थीं, उनकी कहानियों पर बनी फिल्मों ने जीते नेशनल अवार्ड
doodle
Google ने आज अपना डूडल बांग्ला लेखिका महाश्वेता देवी को समर्पित किया है. गूगल ने Mahasweta Devi’s 92nd Birthday शीर्षक से डूडल बनाया है. महाश्वेता देवी का जन्म 1926 में ढाका में हुआ. उनके पिता मनीष घटक जाने माने कवि और उपन्यासकार थे. वे कल्लोल आंदोलन से भी जुड़े हुए थे. वे फिल्ममेकर रित्विक घट के भाई थे. महाश्वेता देवी ने 1936 से 1938 तक शांतिनिकेतन में शिक्षा हासिल की थी. उन्होंने बीए और एमए इंग्लिश में कर रखा था. वे न सिर्फ बेहतरीन लेखिका थीं बल्कि उन्होंने आदिवासियों अधिकारों के लिए भी काम किया. उन्हें साहित्य अकादेमी पुरस्कार, ज्ञानपीठ पुरस्कार और रेमन मेगसायसायर पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है.
IND VS SA: पहले दिन बराबरी पर रहा मुकाबला, ऐसा कर साउथ अफ्रीकी टीम पर आज बढ़त बना सकेगी टीम इंडिया
indian team
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में एक समय मेजबान टीम की पकड़ बहुत मजबूत थी. लेकिन अंत में भारत के क्षेत्ररक्षण और अश्विन की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने इस मैच में वापसी कर ली है. दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीकी टीम 269 रन बना लिए थे, लेकिन उनके 6 विकेट भी गिर चुके हैं. भारत के पास भी अब इस मैच को जीतने के लिए उतने ही मौके हैं, जितने मेहमान टीम के पास हैं. भारतीय टीम की कोशिश अब जल्द से जल्द साउथ अफ्रीका को ऑल आउट करने की होगी.
VIDEO: खेलते-खेलते हो गई तीन पांडा के बीच लड़ाई, बार-बार देखने को मजबूर हो जाएंगे आप
pandas
इस दुनिया में बच्चे चाहे इंसान के हों या किसी भी जानवर के वो सबको प्यारे ही लगते हैं. उनकी क्यूट हरकतें देखकर तो कोई भी दीवाना हो जाता है, लेकिन आज जो हम आपको तीन विशाल पांडा के बारे में बताने जा रहे हैं. इन तीनों पांडा की एक वीडियो भी फेसबुक पर पोस्ट की गई है. इस वीडियो को देखने के बाद निश्चित तौर पर आपका दिन बन जाएगा. इन तीनों पांडा ने क्यूटनेस की सारी हदें ही पार कर दी हैं. उनकी हरकतों से लोग उन पर फिदा हुए जा रहे हैं. अगर आपका हफ्ता काफी बोरिंग रहा है, तो इन पांडाज को देखिए, जो आपका वीकेंड खुशनुमा बना देगा.
VIDEO: SC के चार जजों ने चीफ जस्टिस के कामकाज पर उठाए सवाल
Original Article