NASA के वैज्ञानिकों ने दूरबीन से अंतरिक्ष में देखा ‘स्वर्ग’ जैसा नजारा, रिसर्च की तैयारी शुरू

NASA के वैज्ञानिकों ने दूरबीन से अंतरिक्ष में देखा 'स्वर्ग' जैसा नजारा, रिसर्च की तैयारी शुरू

नासा ने खोजा नई आकाशगंगा

खास बातें

  1. NASA के वैज्ञानिकों ने खोजा नई आकाशगंगा
  2. दूरबीन से दिखाई दे रही हैं दूधिया रोशनी
  3. सर्पिल आकार की है आकाशगंगा

नई दिल्ली: अंतरिक्ष का रहस्य सुलझाने में वैज्ञानिक जुट हुए हैं. लोगों का कहना है कि अंतरिक्ष में 'स्वर्ग' है. लेकिन वैज्ञानिक इससे बिलकुल इत्तेफाक नहीं रखते हैं. लेकिन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने पृथ्वी से 44 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर एक ऐसा नजारा देखा है जो किसी 'स्वर्ग' से कम नहीं है. दूरबीन में देखकर लगता है कि रात में किसी शहर के ऊपर से तस्वीर खींची गई है. वास्तव में यह एक आकाशगंगा है. जिसका नाम NGC-5949 रखा गया है. यह एक सर्पिल आकार की गैलेक्सी है जिसके बारे में जानने के लिए वैज्ञानिक जुट गए हैं. इस नजारे को हबल स्पेस टेलीस्कोप से देखा गया है. इससे निकल रहीं दूधिया किरणों को आसानी से देखा जा सकता है इसकी एक वजह यह भी है क्योंकि यह पृथ्वी से काफी नजदीक है. यह दूसरों की तुलना में छोटी आकाशगंगा है. विज्ञान की भाषा में इसे 'ड्वार्फ गैलेक्सी' कहा जाता है.
यह भी पढ़ें : NASA ने सूर्यग्रहण को लेकर दिए सुझाव, इन बातों का जरूर रखें ख्याल
क्या होती है आकाशगंगा
बहुत सारे ग्रह मिलकर एक सौरमंडल बनाते हैं और ऐसी ही लाखों-करोड़ो ग्रह मिलकर आकाशगंगा बनाते हैं. जैसे हमारी पृथ्वी अपने सौरमंडल का हिस्सा है और यह सौरमंडल आकाशगंगा का हिस्सा है. एक आकाशगंगा एक बड़ा रूप है. जिसमे सौर मंडल के साथ- साथ धूल के कणों, बहुत सारी गैसें समायोजित रहती हैं. आकाशगंगा गुरुत्वाकर्षण बल से जुड़ी रहती हैं.
Video : वैज्ञानिक बना रहे हैं सबसे ठंडी जगह
Read Source


Times Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...