केंद्र सरकार को है भरोसा, 2027 तक मलेरिया मुक्त हो जाएगा भारत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा कि सरकार वर्ष 2027 तक मलेरिया का खात्मा करना चाहती है

खास बातें

  1. केंद्र सरकार ने मलेरिया के खात्मे के लिए लांच की योजना
  2. 2027 तक मच्छर जनित रोग को जड़ से मिटाने का संकल्प किया
  3. स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा इस मिशन में राज्य सरकारें करें सहयोग

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने मलेरिया के खात्मे के लिए एक राष्ट्रीय रणनीतिक योजना लॉन्च की और 2027 तक मच्छर जनित रोग को जड़ से मिटाने का संकल्प किया. रणनीतिक योजना अगले पांच साल में मलेरिया की गंभीरता के आधार पर देश के विभिन्न हिस्सों में उन्मूलन लक्ष्य निर्धारित करती है. लॉन्च के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा कि सरकार वर्ष 2027 तक मलेरिया का खात्मा करना चाहती है और राज्यों से इस योजना को अपनाने एवं इसके सफल कार्यान्वयन के लिए उनके सक्रिय सहयोग की मांग करती है.
मालूम हो कि इस साल आठ जुलाई तक दिल्ली में डेंगू के सबसे अधिक 60 मामले दर्ज हुए हैं जो कि पिछले पांच सालों की तुलना में सबसे अधिक हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक देश की राजधानी में इस साल पिछले पांच सालों में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. आंकड़े बताते हैं कि इस साल आठ जुलाई तक डेंगू के 60 मामले सामने आए हैं, जबकि साल 2016 में 14, 2015 में 21, 2014 में 13, वर्ष 2013 में आठ और 2012 में सिर्फ चार मामले सामने आए थे.
दिल्ली में सफाई का काम नगर निगम के पास है इसलिए जिम्मेदारी भी निगमों की ज्यादा बनती है. उत्तरी दिल्ली की महापौर प्रीति अग्रवाल डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए तैयारियों का जायजा लेने के लिए अस्पताल पहुंचीं. . ने प्रीति अग्रवाल से इस साल डेंगू के ज्यादा मामलों के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि "दूसरे राज्यों से भी डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं. उत्तरी नगर निगम में सिर्फ दो ही मामले सामने आए हैं. हम अब तक 80 लाख घरों का निरीक्षण कर चुके हैं ताकि कहीं भी पानी का जमाव न हो."
इनपुट: भाषा
Read Source


Times Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...