‘काले रंग के भारतीयों पर फबता है सोना’

cuuc1apn thumb काले रंग के भारतीयों पर फबता है सोना‘भारतीय काले रंग के होते हैं इसी लिए उन पर सोने के गहने फबते (अच्छे लगते) हैं।’ चीन के एक सरकारी अखबार ने भारतीयों के सोना पहनने की संस्कृति को कुछ इसी तरह तोड़-मरोड़ कर पेश किया है। अभिनेत्री ऐश्वर्या राय और अन्य मॉडल की तसवीरों के साथ प्रकाशित इस आलेख को नस्ली माना जा रहा है।

पीपुल्स डेली ऑनलाइन ने किया व्यंग्य
पीपुल्स डेली ऑनलाइन ने कहा है, ‘कान में बाली और गले में हार पहने महिलाओं को यहां-वहां देखा जा सकता है। यहां तक कि सड़क के किनारे भीख मांगने वाली छोटी लड़कियां भी सोने के आभूषण पहने दिख जाती हैं।’ अखबार ने व्यंग्यपूर्ण लहजे में कहा है कि भारतीय महिलाएं तो सोने का आभूषण पहने बगैर बाहर ही नहीं निकलती हैं।

आभूषणों के लेन-देन का भी उड़ाया मजाक

भारत में पुरुषों का आभूषण पहनना भी सामान्य बात है। शादियों में भी माता-पिता दहेज के रूप में अपनी बेटियों को सोने के गहने देते हैं। यह केवल बेटी की सुंदरता के लिए ही नहीं बल्कि शादीशुदा जिंदगी में भी उसके काम आता है। छोटे शहरों में भी आभूषणों की दुकानें खुल गई हैं। सोना खरीदने को बढ़ावा देने वाली भारत सरकार की ‘पेपर गोल्ड’ योजना का भी जिक्र किया गया है।

सोने का बड़ा आयातक देश है भारत

गौरतलब है कि एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वर्ष चीन सबसे बड़े सोने के आयातक देश भारत से आगे निकल सकता है। चीन में सोने की मांग तेजी से बढ़ रही है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक, वर्ष के शुरुआती छह महीनों में चीन में 417 टन सोने की मांग रही जबकि भारत में 383.2 टन। हालांकि जनवरी-मार्च 2012 के दौरान भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक देश बना रहा, यहां 209 टन सोने का आयात हुआ जबकि चीन में 136 टन।

Contact us

For Advertising contact us on 07869329511 or Email marketing@timeshindi.com